Monday, December 2, 2019

जया बच्चन: हैदराबाद घटना के दोषियों की हो 'लिंचिंग'

हैदराबाद के नज़दीक 27 वर्षीय वेटरेनरी डॉक्टर के साथ सामूहिक बलात्कार और हत्या के मामले में राज्यसभा सांसद जया बच्चन ने कहा है कि इसमें शामिल लोगों की लिंचिंग (पीट-पीटकर मार डालना चाहिए) होनी चाहिए.

सोमवार को समाजवादी पार्टी सांसद जया बच्चन ने कहा, "मैं जानती हूं कि यह बहुत कठोर है लेकिन इस तरह के लोगों को जनता के सामने लाना चाहिए और पीट-पीटकर मार डालना चाहिए."

दूसरी पार्टियों के कई सांसदों ने भी इस घटना की निंदा की है.

बीते सप्ताह हुई इस घटना में सामूहिक बलात्कार के बाद युवती को ज़िंदा जला दिया गया था जिसके बाद से देशभर में कई जगहों पर प्रदर्शन हो रहे हैं.

पुलिस का कहना है कि उसने सामूहिक बलात्कार और हत्या मामले में चार लोगों को गिरफ़्तार किया है.

सोमवार को इस घटना के ख़िलाफ़ लोगों का ग़ुस्सा सड़कों के साथ-साथ संसद में भी देखने को मिला. कई सांसदों ने सरकार से पूछा कि वो महिलाओं की सुरक्षा के लिए क्या कर रही है.

महिला अधिकारों के मुद्दों पर बॉलीवुड की पूर्व अभिनेत्री और सांसद जया बच्चन काफ़ी मुखर रही हैं और सांसदों के साथ उन्होंने पीड़िता के लिए इंसाफ़ की मांग की.

उन्होंने कहा, "मैं मानती हूं कि यह समय है जब जनता सरकार से उचित और निश्चित जवाब मांग रही है."

तमिलनाडु से आने वाली सांसद विजिला सत्यानंद ने कहा कि देश महिलाओं और बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं है, उन्होंने मांग की कि 'अपराध करने वाले चारों लोगों को 31 दिसंबर से पहले फांसी दी जाए. न्याय में देरी होना न्याय से वंचित होना है.'

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह हरकत पूरे देश के लिए एक शर्म की बात है जिसने सबको दुख दिया है और उन्होंने कहा कि इस घटना की निंदा करने के लिए उनके पास शब्द नहीं हैं.

उन्होंने कहा कि दिसंबर 2012 में दिल्ली में हुई सामूहिक बलात्कार की घटना के बाद जो नए क़ानून बनाए गए थे उसके बाद से उम्मीद थी कि महिलाओं के ख़िलाफ़ अपराध कम होंगे हालांकि ऐसा हुआ नहीं.

राजनाथ सिंह ने कहा, "महिलाओं के ख़िलाफ़ अपराधों के मुद्दों पर बात करने के लिए सरकार तैयार है और इस तरह की घटनाओं के लिए कड़े क़ानून बनाने के बारे में सोच सकती है."

बुधवार को शाम 6 बजे के क़रीब डॉक्टर को दिखाने के लिए युवती घर से निकली थी.

इसके बाद उन्होंने अपनी बहन को फ़ोन करके कहा कि उनकी स्कूटी पंक्चर हो गई है और एक ट्रक ड्राइवर ने उनकी मदद करने की पेशकश की है. उन्होंने कहा कि वो टोल प्लाज़ा के पास इंतज़ार कर रही हैं.

इसके बाद युवती से कई बार संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन उनका पता नहीं चला. अगली सुबह गुरुवार को फ़्लाइओवर के नज़दीक एक दुध वाले ने उनका जला हुआ शव पाया.

भारतीय क़ानून के हिसाब से रेप पीड़िता की मौत के बाद भी उसका नाम सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है लेकिन शुक्रवार को युवती के नाम से एक हैशटैग टॉप ट्रेंड कर रहा था जिसमें उनके लिए न्याय की मांग की गई थी.

उनकी लिए जो न्याय की मांग कर रहे थे वो उनकी तस्वीर भी शेयर कर रहे थे.

No comments:

Post a Comment